What Is Whatsapp And Whatsapp Business : जानिए व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस App में क्या है अंतर ?

What Is Whatsapp And Whatsapp Business

What Is Whatsapp And Whatsapp Business :-दोस्तों क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप क्या है?आज के लेख में हम लोग इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं।

जैसा कि हम सभी को पता है कि व्हाट्सएप हमारे दैनिक दिनचर्या में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है व्हाट्सएप लगभग हर स्मार्टफोन में मौजूद रहता है यह लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय तथा विश्वसनीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है।

आज के लेख में हम यह जानेंगे कि व्हाट्सएप का जन्म कैसे हुआ यह किस तरीके से आगे बढ़ा तथा इसको बनाने वाले कौन हैं साथ ही साथ हम इसकी विश्वसनीयता और सुरक्षा नीति पर भी बात करेंगे,आइए दोस्तों हम इसके बारे में जानने का प्रयास करते हैं।

What Is Whatsapp And Whatsapp Business ?

Data Sharing And Chatting

व्हाट्सएप एक मोबाइल एप्लीकेशन होता है  जिसकी मदद से हम अपने संदेश को एक मोबाइल फोन एक दूसरे  मोबाइल फोन में भेजते हैं, व्हाट्सएप की मदद से तस्वीर,ऑडियो,फाइल,लाइव लोकेशन आदि को भेज सकते हैं,साथ ही साथ व्हाट्सएप की मदद से हम ऑडियो कॉलिंग वीडियो कॉलिंग तथा व्हाट्सएप पेमेंट भी कर सकते हैं।

व्हाट्सएप त्वरित संदेश भेजने के लिए जाना जाता है।व्हाट्सएप web की मदद से एक व्हाट्सएप को एक से अधिक फोन अथवा लैपटॉप या डेक्सटॉप में चलाया जा सकता है इसके लिए यह जरूरी होता है कि आपका मोबाइल और कंप्यूटर दोनों इंटरनेट से जुड़े हुए हो।

Whatsapp से कोई भी मैसेज भेजने के लिए सेलर डाटा चार्ज के अलावा और कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है इसकी मदद से हम,एंड्राइड,ब्लैकबेरी,विंडोज फोन,आईफोन,Nokia Symbian इन सभी में मुफ्त में संदेश व्हाट्सएप के द्वारा आसानी से मैसेज भेजा जा सकता है।

व्हाट्सएप कंपनी को 2009 में ‘जेन कोयुम (Jan Koum)’(जन्म 24 फ़रवरी 1976) तथा ब्रायन एक्टन(1972)के द्वारा बनाया गया था। 

आइए दोस्तों व्हाट्सएप का कुछ इतिहास देखते हैं-What Is Whatsapp And Whatsapp Business

जेन कोयुम (Jan Koum) 2009 से लेकर 2014 तक इस कंपनी के फाउंडर ही कंपनी के CEO रहे इस दौरान कंपनी बहुत तेजी से आगे बढ़ी उस दौरान जेन कोयुम (Jan Koum) के पास कंपनी के 84 परसेंट शेयर हुआ करते थे।

19 फरवरी 2014 को अचानक फेसबुक ने ऐलान कर दिया कि वह व्हाट्सएप को 19  बिलियन(1.5 लाख करोड़) अमेरिकी डॉलर में खरीदने वाला है,1 साल पहले तक व्हाट्सएप की कीमत 1.5 बिलियन आका  गया था।उस समय का फेसबुक का यह सबसे बड़ा अधिग्रहण था इसके बाद लोगों का फेसबुक के प्रति गुस्सा बढ़ गया था परंतु फेसबुक में बहुत सारे परिवर्तन किया और फिर से लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया। 

व्हाट्सएप को एंड्रॉयड में कैसे  डाउनलोड तथा लॉगिन करें-

सर्वप्रथम आपको अपने प्ले स्टोर पर जाना होगा वहां पर व्हाट्सएप सर्च करके उसे डाउनलोड कर लें इसके बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफेस दिखेगा 

What Is Whatsapp And Whatsapp Business

अब टर्म एंड कंडीशन पढ़कर continue पर क्लिक कर सकते हैं,फिर इसके बाद आप अपना फोन नंबर  लिखने के बाद ओटीपी डालकर सबमिट करके लॉगिन हो सकते हैं, व्हाट्सएप आपको कुछ गाइड करेगा, इस के बाद आप कांटेक्ट लिस्ट के लिए एलाऊ कर देंगे तो व्हाट्सएप आपको बता देगा कि कितने लोग हैं जो व्हाट्सएप चलाते हैं उनका आपके व्हाट्सएप एप्लीकेशन में नाम दिख जाएगा, अब आप एंड्रॉयड में व्हाट्सएप पर मैसेज,वीडियो, लाइव लोकेशन आदि को भेज या मंगा सकते हैं।

इसी प्रकार यदि आप अपने व्हाट्सएप को अपने डेक्सटॉप या लैपटॉप में चलाना चाहते हैं तो आप व्हाट्सएप वेब सर्च करके वहां आप अपने QR code को फोन से व्हाट्सएप स्कैनर से स्कैन करके कंप्यूटर में भी लॉगिन हो सकते हैं और आप बिना कोई चार्ज दिए वहां पर भी व्हाट्सएप पर मैसेज वीडियो आदि को शेयर कर सकते हैं। 

आई फोन में व्हाट्सएप कैसे चलाएं-

सबसे पहले एप्पल फोन में कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आपके पास एप्पल आईडी होना चाहिए तो सर्वप्रथम आप अपना एप्पल आईडी बना ले  इसके बाद आप ऐप स्टोर में जाएं और आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन कर ले  एप्प स्टोर खुल जाएगा, फिर सर्च बार में व्हाट्सएप लिखकर सर्च करें,अब व्हाट्सएप डाउनलोड कर ले डाउनलोड होने के बाद ओपन पर क्लिक करें टर्म एंड कंडीशन को एलाऊ कर दें अब जिस नंबर से व्हाट्सएप बनाना चाहते हैं वह नंबर डालें और कंटिन्यू कर दें फिर वेरीफाई करें इसके बाद आपका व्हाट्सएप चलाने के लिए एलिजिबल हो चुके हैं अब आप रेगुलर जैसे व्हाट्सएप चलाते हैं वैसे व्हाट्सएप चला सकते हैं।

आइए दोस्तों अब समझने का प्रयास करते हैं कि व्हाट्सएप बिजनेस क्या होता है-

दोस्तों व्हाट्सएप बिजनेस की बात करो तो यह नॉर्मल व्हाट्सएप की तरह ही है परंतु इसको इस तरीके से डिजाइन किया गया है कि आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन तथा प्रोफेशनल इंफॉर्मेशन एक साथ मिक्स ना होने पाए, इसको डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी बिल्कुल नॉर्मल व्हाट्सएप की तरह ही होती है इसमें भी टर्म एंड कंडीशन को लागू करने के बाद आपको फोन नंबर के द्वारा लॉगइन करना पड़ता है।

दोस्तों व्हाट्सएप बिजनेस में लॉगिन होते ही वह आपको कुछ गाइड करता है इसके बाद बिजनेस का नाम  लिखना होता है,  बिजनेस के विषय में बताना होता है,आप अपना कैटेगरी  चुन सकते हैं, अपना ऑफिस का टाइमिंग भी मेंशन कर सकते हैं, तथा अपना  पता भी मेंशन कर सकते हैं, आप चाहे तो एक बहुत बढ़िया कैटलॉग भी बना सकते हैं जो आपके कस्टमर को ऊपर ही दिख जाता है आप एक अच्छा सा डीपी लगा सकते हैं अपने बिजनेस का, व्हाट्सएप बिजनेस में आपको अलग-अलग लेबल बनाने के लिए मिल जाता है जिससे आप अपने बिजनेस को अपने जरूरत के हिसाब से मार्क कर सकते हैं। What Is Whatsapp And Whatsapp Business

Greetings Feature-

व्हाट्सएप बिजनेस में आपको एक और बहुत ही बढ़िया फीचर देखने को मिलता है,  यदि कोई नया कस्टमर आप से जुड़ता है तो व्हाट्सएप बिजनेस में आपको एक फीचर मिलता है जिससे आप उन्हें ग्रीटिंग मैसेज भेज सकते हैं और अपने बिजनेस के बारे में स्वतः अवगत करा सकते हैं इससे यूजर को आपके बिजनेस के बारे में पूरी तरीके से तुरंत ही जानकारियां मिल जाती है और उसे  महत्वपूर्ण लिंक आदि स्वतः प्राप्त हो जाते हैं।यदि कोई नया कस्टमर आपका आपके बिजनेस समय के बाहर मैसेज करता है तो व्हाट्सएप पर उसको स्वतः रिप्लाई दे देता है।

ये भी पढ़ें-

 How To Get A Job In Bank : बैंक में जॉब कैसे पायें?

Whatsapp me job kaise payen : व्हाट्सएप में जॉब कैसे पायें ? पूरी जानकारी पढ़ें:

Facebook Job 2023 : How To Get Job In Facebook | फेसबुक(Meta) में जॉब कैसे पायें?

Whatsapp me job kaise payen : व्हाट्सएप में जॉब कैसे पायें ? पूरी जानकारी पढ़ें:

How To Get a Job In Airport : एअरपोर्ट में जॉब कैसे पायें?

How To Get Job In Flipkart :फ्लिपकार्ट में नौकरी कैसे पाएं?

Career After 12th Exam : यदि 12वीं के कक्षा में प्राप्त हुए हैं 50% से कम अंक तो ना हो निराश, आप इन क्षेत्रों में बना सकते हैं अपना बेहतरीन करियर,कमाई होगी लाखों में-

Official WebsiteCLICK HERE
Telegram ChannelCLICK HERE
Home PageCLICK HERE

घरों में पढ़ाने हेतु अथवा online क्लास हेतु टीचर hire करने के लिए अभी कॉल करें-9792206168 अथवा विजिट करें www.gsptutorial.com

उम्मीद करते हैं दोस्तों हमारा आज का लेख आपको पसंद का आया होगा, आगे आप किस विषय पर जानकारी चाहते हैं हमें कमेंट बॉक्स में लिखें हम उस विषय पर अगला लेख लिखने का प्रयास करेंगे, यदि आपको लेख अच्छा लगा तो अपने दोस्तों में शेयर करें  जिससे वह भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें। What Is Whatsapp And Whatsapp Business

                                                                                                                                                  धन्यवाद

Leave a Reply