DIGITAL MARKETING 2023 : क्या है डिजिटल मार्केटिंग? जानिए लोग घर बैठे कैसे कमा ले रहे हैं लाखों रुपए प्रति महीना?

DIGITAL MARKETING 2023 :-दोस्तों आज के कुछ वर्षों पहले बिजली का अविष्कार नहीं हुआ था तब मनुष्य का जीवन काफी अंधकार में हुआ करता था। बिजली  का आविष्कार हो जाने के बाद मानव की दिन दुगुनी और रात चौगुनी तरक्की हुई, जब लोगों के हाथ में  फोन आ गया  तब  इसकी अगले  जनरेशन पर चर्चा शुरू हो गई थी, आज के समय में हमारे देश में 5G सेवा शुरू की जा चुकी है। दोस्तों आज के समय में यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित जानकारी नहीं है तो  आप  समय से काफी पीछे चल रहे हैं।

DIGITAL MARKETING 2023

 जी हां दोस्तों आज के समय में  मनुष्य की आवश्यकता  की छोटी बड़ी हर कार्य को करने के लिए कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन का सहारा लेना आम बात हो गया है। यदि आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते होंगे तो आपको यह बात अच्छे से पता है कि मोबाइल फोन की मदद से दिन भर में हम अपनी दिनचर्या का कई कार्य को  संपन्न करते हैं। जैसे कि सामान की खरीदारी करना हो, ऑनलाइन फॉर्म भरना है, वीडियो कॉलिंग करना हो, किसी भी प्रकार के  डॉक्यूमेंट को एक  मोबाइल फोन से दूसरे मोबाइल फोन डिवाइस में शेयर करना हो आदि कार्य मोबाइल या फिर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मदद से जाती है।

क्या है डिजिटल मार्केटिंग?

Digital Marketing Kya hai?

किसी भी कंपनी द्वारा बनाए गए  या फिर पैदा किए गए उत्पाद को डिजिटल संसाधनों के माध्यम से मार्केटिंग करने की प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग पूरी तरह  से इंटरनेट पर आधारित होता है डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन, कंप्यूटर, मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि का होना अति आवश्यक होता है।

 सन 1980 के समय में डिजिटल मार्केटिंग को स्थापित करने का कुछ प्रयास किया गया था परंतु कम संसाधनों के कारण यह सफल नहीं हो पाया था वर्ष 1990 के दशक में कुछ अन्य संसाधनों का विकास हो जाने के बाद डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग होना शुरू हो गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल का व्यापार ज्यादातर डिजिटल मार्केटिंग पर ही आधारित होता है, डिजिटल मार्केटिंग मैं आजकल सबसे ज्यादा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से वस्तुओं को खरीदा अथवा  बेचा जाता है।

क्या होता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस? -DIGITAL MARKETING 2023

दोस्तों आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का  इस्तेमाल सबसे ज्यादा डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में ही किया जाता है क्योंकि  डिजिटल मार्केटिंग में टारगेट ऑडियंस को समझना पड़ता है इस कार्य को करने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को महारत हासिल होता है। उदाहरण के लिए आप  इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अपने ब्राउज़र में किसी उत्पाद को सर्च करते हैं तब इसके बाद यदि आप यूट्यूब पर वीडियो देखने का प्रयास करते हैं  तब आपके सामने प्रोडक्ट से संबंधित विज्ञापन देखने को मिलता है यह सब संभव हो पाता है इसका कारण है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से विपणन की गतिविधियों को आसानी से पूरा किया जाता है इससे ऑनलाइन मार्केटिंग करने में काफी सहूलियत मिलती है। इस तकनीक की मदद से कम से कम खर्च में अधिक से अधिक ऑडियंस के पास बिल्कुल सटीक जानकारी पहुंचाई जाती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की एक और खूबी यह है कि ऑडियंस के द्वारा की गई गतिविधियों पर यह नजर रखता है, सदैव यह चेक करता रहता है कि यूजर की रुचि किस उत्पाद को खरीदने में है इसके बाद उसके सामने उस उत्पाद का विज्ञापन दिखाने का प्रयास करता है।

जानिए क्यों आवश्यक है डिजिटल मार्केटिंग? 

दोस्तों यह आधुनिकता का दौर चल रहा है और इस आधुनिक समय में हर वस्तु को सही व्यक्ति तक पहुंचा पाना मनुष्य के लिए काफी कठिन है, या कह सकते हैं कि यह काफी खर्चीला है ऐसे में जो उत्पाद उपभोक्ता तक पहुंचता है वह काफी महंगा हो जाता है। क्योंकि उत्पाद महंगे होने के कारण बहुत अधिक लोग इसे खरीदने में रुचि नहीं दिखाते हैं यही कारण है कि  डिजिटल मार्केटिंग का प्रचलन हाल के कुछ वर्षों में काफी  बढ़ गया है, इससे न सिर्फ वस्तुओं का सही व्यक्ति तक पहुंच बनाना सरल हुआ है बल्कि उसकी कीमत में भी काफी गिरावट आ गई है। DIGITAL MARKETING 2023

 अतः हम कह सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग व्यापार की दुनिया में एक नई क्रांति की तरह है की मदद से हजारों स्टार्टअप शुरू हुए हैं और लाखों की संख्या में लोगों को रोजगार भी प्राप्त हुआ है। digital marketing से कई तरह का Marketing जैसे affiliate Marketing, Drop Servicing ,Email Marketing आदि का विकास हुआ है। अलग-अलग माध्यमों से लाखों युवा बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करने में सफलता हासिल कर रहे हैं। DIGITAL MARKETING

Official WebsiteCLICK HERE
Telegram ChannelCLICK HERE
Home PageCLICK HERE

DIGITAL MARKETING 2023

घरों में पढ़ाने हेतु अथवा online Tutor हेतु टीचर hire करने के लिए अभी कॉल करें-9792206168 अथवा विजिट करें www.gsptutorial.com