RVNL : रेल विकास निगम लिमिटेड को मिली बड़ी कामयाबी,नवरत्न कंपनी की लिस्ट में  हुई शामिल-

RVNL :-रेल विकास निगम लिमिटेड(RVNL) को मिली है बड़ी कामयाबी, नवरत्न कंपनियों के  लिस्ट में शामिल हुई, मात्र 1 साल के भीतर ही 200% से ज्यादा चढ़ गए हैं कंपनी के शेयर। रेल विकास निगम लिमिटेड जोकि रेलवे मिनिस्ट्री के अंतर्गत आने वाली कंपनी है को बड़ी सफलता हासिल हुई है। यह सरकारी कंपनी  अब नवरत्न कंपनियों की लिस्ट में शुमार हो गई है नवरत्न का दर्जा मिलने से कंपनी को कई फायदे होंगे, अब कंपनी इन्वेस्ट के मामले में ज्वाइंट वेंचर बनाने और दूसरे वित्तीय फैसले लेने में ज्यादा ऑटोनॉमी प्राप्त कर सकेगी।

RVNL

दोस्तों वित्तीय वर्ष 2021-22 में रेल विकास निगम लिमिटेड का सालाना टर्नओवर 19381 करोड रुपए तथा इस कंपनी  गुरु 1087 करोड़ रुपए का लाभ कमाया था। दोस्तों रेल विकास निगम लिमिटेड के  शेयर में पिछले 6 महीने में लगभग 153% की  तेजी देखी गई है।रेल विकास निगम लिमिटेड पहले मिनी रत्न की कैटेगरी में थी परंतु अब  इसे नवरत्न की लिस्ट में 13 वी नंबर की  कंपनी का दर्जा प्राप्त होता है।

क्या होती है नवरत्न कंपनी? -RVNL

नवरत्न कंपनियां भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई 9 आवश्यक शर्तों के आधार पर निर्धारित की जाती हैं। ये शर्तें उनके संचालन, प्रबंधन और लाभ को बनाए रखने के लिए निर्धारित की गई हैं। इन कंपनियों का चयन वित्त मंत्रालय द्वारा किया जाता है। यहां कुछ नवरत्न कंपनियों की सूची है:

  1. एनएचपीसी लिमिटेड (NTPC Limited)
  2. एनएचपीसी विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (NHPC Limited)
  3. भारतीय आयतन निगम लिमिटेड (Power Grid Corporation of India Limited)
  4. ऑयल इंडिया लिमिटेड (Oil India Limited)
  5. भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Bharat Petroleum Corporation Limited)
  6. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (Bharat Heavy Electricals Limited)
  7. महानगर गैस लिमिटेड (GAIL India Limited)
  8. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (Steel Authority of India Limited)
  9. हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Hindustan Petroleum Corporation Limited)

भारत में सभी नवरत्न प्राधिकरण को विशेष अधिकार और स्वायत्तता दी गई है जो उन्हें अपने कार्यों को आगे बढ़ाने में मदद करती हैं।

पिछले 11 महीनों में कंपनी के शेयर में आई 241% की तेजी- RVNL

 दोस्तों रेल विकास निगम लिमिटेड के  शेयर 25 मई 2022 को (BSE) बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज  मैं ₹30.90 पैसे थे,  सार्वजनिक क्षेत्र की रेल कंपनी के शेयर 27 अप्रैल 2023 को (BSE)  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में ₹105 के लेवल पर     व्यापार कर रहा है, इस दौरान इन्वेस्टर को लगभग 241 परसेंट से ज्यादा का  रिटर्न मिला है रेल विकास निगम लिमिटेड के शेयर का 52 सप्ताह का हाई लेवल 114.62 पहुंच गया था।

नवरत्न का दर्जा में जाने से कंपनियों को क्या फायदा होता है?

RVNL नवरत्न का दर्जा मिलने से इसे कई तरह के फायदे  मिलने के आसार दिख रहे हैं जैसे कि कंपनी के इन्वेस्टमेंट के मामले में ज्वाइंट वेंचर बनाने तथा  वित्तीय फैसले लेने अब ज्यादा स्वायत्तता प्राप्त हो  जाएगी। आपको बताते चलें कि वर्ष 2021-22 में   रेल विकास लिमिटेड का सालाना टर्नओवर लगभग 19381  करोड़ रुपए का था, तथा इस कंपनी ने लगभग 1087 करोड रुपए का लाभ कमाने में सफलता हासिल की थी।

नवरत्न का दर्जा मिल जाने से कंपनियों को निम्नलिखित फायदे होते हैं- RVNL

  • नवरत्न कंपनियों का अपना आर्थिक आधार होता है जो उन्हें आर्थिक संचालन में अधिक स्वायत्तता प्रदान करता है।
  • नवरत्न कंपनियों को वित्तीय स्वायत्तता दी जाती है, जिसके अंतर्गत वे अपनी व्यवस्थाओं को स्वयं निर्धारित कर सकती हैं।
  • नवरत्न कंपनियों को अपने संचालन और प्रबंधन के लिए स्वतंत्र निर्धारण दिया जाता है, जो उन्हें आगे की योजनाओं के लिए स्वतंत्रता प्रदान करता है।
  • नवरत्न कंपनियों को संबंधित मंत्रालयों के साथ अनुबंध की आवश्यकता नहीं होती है, जो उन्हें स्वतंत्रता के लिए अधिक फायदेमंद बनाता है।
  • नवरत्न कंपनियों के लिए आय का स्रोत अधिक मजबूत होता है जिससे वे अपने कारोबार का विस्तार कर सकती हैं।

 डिस्क्लेमर- उपरोक्त में दिए गए शेयरों के डाटा को देख कर  निवेश ना करें, निवेश करने से पहले किसी पेशेवर से सलाह अवश्य ले लें, यह जोखिमों के अधीन होता है। RVNL

Official WebsiteCLICK HERE
Telegram ChannelCLICK HERE
Home PageCLICK HERE

RVNL

घरों में पढ़ाने हेतु अथवा online Tutor हेतु टीचर hire करने के लिए अभी कॉल करें-9792206168 अथवा विजिट करें www.gsptutorial.com