Google Bard : गूगल द्वारा भारत में लांच किया गया AI Chat बाँट,CHAT GPT को मिलेगा कड़ी टक्कर

Google Bard :- गूगल के द्वारा भारत में गूगल BARD  को लांच करने हेतु हरी झंडी मिल गई है, कंपनी ने गुरुवार को माउंटेन व्यू  कैलिफोर्निया स्थित मुख्यालय में आयोजित  अपने एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस में  गूगल के द्वारा इसकी घोषणा कर दी गई है.दुनिया की सबसे अग्रणी टेक कंपनी गूगल ने अपने AI  टूल गूगल BARD  को भारत में लांच कर दिया है।आपको बता दें  की हाल के समय में कई AI TOOL ने मार्केट में बड़ा स्थान कैप्चर किया है, इसको देखते हुए गूगल  ने भी अपना खुद का एक AI टूल विकसित कर लिया है।

Google Bard

माना जा रहा है कि गूगल का AI BARD, CHAT GPT को बड़ी टक्कर देने के लिए ही बनाया गया है, इसमें कुछ अतिरिक्त फीचर भी दिए गए हैं जो इसे CHAT GPT से अलग बना रहे हैं यही कारण है कि लोग यह मानकर चल रहे हैं कि CHAT GPT को अब कड़ी टक्कर मिलने वाली है।

Google Bard ➖

गूगल BARD,OPEN AI  को कड़ी टक्कर देने के लिए पूरा तैयार है गूगल की  कन्वर्सेशन जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  चाटबॉट सर्विस  को भारत समेत दुनिया के 180 से अधिक देशों में शुरू की जा रही है. कंपनी द्वारा गुरुवार को माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में आयोजित अपने एनुअल डेवलपर CONFERENCE प्रोग्राम GOOGLE I/O में  इसकी अधिकारिक घोषणा कर दी गई है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि गूगल  को  फरवरी 2023 में पहली बार दुनिया के सामने पेश किया  गया था।

गूगल BARD की मदद से बहुत से काम आसान हो जाएगा, अब किसी भी जानकारी को ढूंढने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सर्च इंजन द्वारा अब केवल टू द प्वाइंट जवाब आपको मिल जाया करेंगे।

क्या है GOOGLE BARD?

गूगल Bard एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित  चैट बाट सर्विस है जो गूगल के द्वारा विकसित किया गया है, यह LaMDA   तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है सबसे पहले कंपनी  के सीईओ  सुंदर पिचाई  पहले ही” प्रायोगिक संवादी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेवा”  अर्थात एक्सपेरिमेंटल कन्वर्सेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सर्विस नाम दिया था अब जिसे सार्वजनिक उपयोग हेतु शुरू कर दिया गया है। BARD ,LaMDA  तथा गूगल द्वारा अपने कन्वर्सेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Chatbot आधारित  बनाया गया है।

क्या है Chat GPT?

चैट जीपीटी Open AI द्वारा विकसित किया गया एक भाषा मॉडल है। चैट जीपीटी एक इंटरएक्टिव कंप्यूटर है जिसका उद्देश्य बातचीत के माध्यम से Users की सहायता करना है। इसका उपयोग कर Users प्रश्न पूछने और सामान्य ज्ञान और जानकारी के बारे में उत्तर प्राप्त करने के लिए सीधे संवाद कर सकते हैं। 

GPT (जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर) मॉडल एक व्यापक और महत्वपूर्ण आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI ) तकनीक है जिसका उपयोग विभिन्न भाषा कार्यक्रमों के लिए किया जाता है। GPT-4  चैट GPT-3.5  का एक उन्नत रूप है जो अधिक उन्नत संचार कौशल के साथ बातचीत कर सकता है।

Chat GPT से अलग कैसे है Google Bard 

दोस्तों Chat GPT  के मार्केट में आने के बाद गूगल के अस्तित्व पर एक बड़ा खतरा मंडराने लगा था। कई एक्सपर्ट ने तो यह भी दावा कर दिया था कि चैट GPT का विकास इसी तरह से होता रहा तो 2 या 3 सालों में गूगल को यह खत्म कर देगा। इसको देखते हुए गूगल  के द्वारा भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Based  चैट बोट  विकसित करने का कार्य शुरू कर दिया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 2023 के फरवरी महीने में  ही गूगल के द्वारा इसका ट्रायल शुरू कर दिया गया था।

गूगल Bard  गूगल के द्वारा विकसित किया गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैट बोट है जबकि OpenAI  -Chat GPT माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा सब्सिडी आधारित कंपनी है। Chat GPT पहले से मौजूद  डाटा के आधार पर सवालों का जवाब देता है जबकि गूगल का Bard अपने एआई चैट बोट को लैंग्वेज मॉडल तथा डायलॉग एप्लीकेशन (LaMDA) के माध्यम से संचालित करता है।

 यानी कि हम कह सकते हैं कि गूगल का Bard अधिक सटीकता के साथ जवाब दे सकता है साथ ही हाल की घटनाओं के बारे में भी जानकारी मुहैया कराने में सक्षम होगा। गूगल के द्वारा बताया गया  था कि Bard  को बड़ी लैंग्वेज मॉडल  की पावर, बुद्धिमत्ता  तथा रचनात्मक संयोजन से लैस किया गया है, इतना ही नहीं इसे कुछ इस प्रकार से  विकसित किया गया है कि यह  यूज़र के फीडबैक कथा इंटरनेट की दुनिया में उपलब्ध जानकारी के आधार पर  जानकारियां प्रदान करेगा।

How To Become Pilot After 12th :12वीं की परीक्षा पास करने के बाद ऐसे बनें पायलट ,जानिए कितने साल का होता है कोर्स-

RVNL : रेल विकास निगम लिमिटेड को मिली बड़ी कामयाबी,नवरत्न कंपनी की लिस्ट में  हुई शामिल-

Official WebsiteCLICK HERE
Telegram ChannelCLICK HERE
Home PageCLICK HERE

घरों में पढ़ाने हेतु अथवा online Tutor हेतु टीचर hire करने के लिए अभी कॉल करें-9792206168 अथवा विजिट करें www.gsptutorial.com

2 thoughts on “Google Bard : गूगल द्वारा भारत में लांच किया गया AI Chat बाँट,CHAT GPT को मिलेगा कड़ी टक्कर

Leave a Reply