NITI AAYOG Internship 2023 : नीति आयोग करवा रहा है इंटर्नशिप जाने कैसे आप इसके लिए कर सकते हैं आवेदन?

NITI AAYOG Internship 2023 :-दोस्तों यदि आप  किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या फिर विश्वविद्यालय में स्नातक या फिर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में अध्यनरत छात्र एवं छात्राएं हैं तो आपके पास इस नीति इंटर्नशिप योजना में प्रतिभाग करने का बड़ा मौका है। यह इंटर्नशिप वर्ष 2015 के बाद से नीति आयोग द्वारा शुरू की गई एक पहल है, इसमें छात्रों को सरकारी एजेंसियों के काम करने तथा सूचनाओं के  संग्रह या फिर इन हाउस डेटा संग्रह के माध्यम से विश्लेषण प्रक्रिया में शामिल होने  का मौका दिया जाता है।

NITI AAYOG Internship 2023

 इंटर्नशिप को करने के लिए भारतवर्ष के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में पढ़ने वाले ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट के छात्र आवेदन करके प्रतिभा कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नीति आयोग यानी कि नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफर इंडिया एक बहुत बड़े  बड़े विशेषज्ञ का समूह है, इनकी निगरानी में ही युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है।

 क्या है नीति आयोग? – NITI AAYOG Internship 2023

नीति आयोग का पूरा नाम( राष्ट्रीय भारत परिवर्तन) National Institute of Transforming India- NITI  आयोग है। वर्ष 2015 में 1 जनवरी को भारत सरकार के द्वारा एक कार्यकारी आदेश पारित किया गया था  जिसके अंतर्गत योजना आयोग को समाप्त कर दिया गया था और नीति आयोग की स्थापना कर दी गई थी। नीति आयोग को मुख्य रूप से देश में सहकारी संघवाद के  इंफ्रास्ट्रक्चर को और अधिक मजबूत करने का कार्य सौंपा गया था, इसके साथ ही इसका एक और मुख्य उद्देश्य है कि वह देश में न्यूनतम सरकार के माध्यम से अधिकतम शासन को सुनिश्चित करने में अपना अहम रोल स्थापित करें।

जानिए क्या है इंटर्नशिप का उद्देश्य?

 यह इंटर्नशिप  नीति आयोग अर्थात नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर  ट्रांसफरिंग इंडिया(NITI) भारतीय विशेषज्ञों का समूह(Think Tank)  है। भारतीय नीति आयोग का गठन 1 जनवरी 2015 को केंद्रीय मंत्रिमंडल के द्वारा किया गया था यह संस्थान केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों को तकनीकी सलाह देने के लिए लिए जिस आत्मक और नीतिगत  इनपुट, रणनीतिक डिजाइन, तथा  दीर्घकालिक नीतियां बनाने के लिए सलाह देता है। NITI इंटर्नशिप का उद्देश्य है छात्रों को सरकारी कामकाज के बारे में समझ विकसित करना, जिससे इन युवाओं को पता चल सके कि सरकार अपना कामकाज कैसे करती है और कौन लोग इस कार्य को अंजाम देते हैं?

कौन कर सकता है नीति इंटर्नशिप के लिए आवेदन? – NITI AAYOG Internship 2023

 पूरे भारतवर्ष के सभी छात्र जो  अंडर ग्रेजुएट के दूसरे  वर्ष में अध्यनरत हैं, और उन्होंने अपनी 12वीं की कक्षा में न्यूनतम 50% अंक हासिल किया है वे सभी छात्र इस इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ स्नातकोत्तर/ पीएचडी/ रिसर्च के द्वितीय वर्ष के साथ स्नातक में न्यूनतम 70% अंक हासिल करने वाले छात्र भी इस इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जो छात्र अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और अपने आगे की पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं वे छात्र भी यहां आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन प्राप्त होने के बाद आगे की प्रक्रिया के लिए आवेदन पर वर्टिकल हेड विचार करते हैं।

पूरे वर्ष आवेदन ली जाती है नीति इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत-

 दोस्तों नीति इंटर्नशिप को  कृषि विज्ञान, डाटा मैनेजमेंट तथा एनालिसिस, इकोनॉमिक्स, गवर्नेंस, इंटरनेशनल ट्रेड, ऊर्जा क्षेत्र, टूरिज्म इंडस्ट्री तथा संस्कृति सहित 25 विभिन्न विभागों या वर्टिकल को सौंपा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें इंटर्नशिप  के लिए उम्मीदवार को किसी भी प्रकार का वेतन नहीं किया जाता है यह देशभर के  छात्रों के लिए बिल्कुल मुफ्त है। इंटर्नशिप को एक छात्र कम से कम 6 सप्ताह से 6 महीने की अवधि तक  के लिए एक इंटर्न के रूप में काम करता रहता है। इस  इंटर्नशिप पूरा हो  हो जाने के बाद  उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र( अनुभव प्रमाण पत्र) प्रदान किया जाता है। NITI AAYOG Internship 2023

 इस इंटर्नशिप के लिए कम से कम 75% उपस्थिति अनिवार्य होती है-

 दोस्तों इस इंटर्नशिप  के अंतर्गत आपको सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए कम से कम 75% की उपस्थिति देना अनिवार्य होता है यदि आपकी उपस्थिति इससे कम होती है तो आपको अनुभव प्रमाण पत्र से वंचित किया जा सकता है।  इसके साथ ही आप सभी उम्मीदवारों को अपने संबंधित Head/ प्राचार्य के द्वारा हस्ताक्षरित किए हुए अनापत्ति पत्र (इसका प्रारूप आपको अधिकारीक वेबसाइट पर मिल जाएगा) सबमिट करना होता है।  जो उम्मीदवार इसमें मांगी गई पात्रता को पूरा नहीं कर पाते हैं उनके आवेदन को निरस्त कर दिया जाता है।यह सलाह दी जाती है उम्मीदवारों को अपनी पात्रता को अच्छे से जांचने के बाद इसमें आवेदन करना चाहिए। NITI AAYOG Internship 2023

नीति इंटर्नशिप के लिए ऐसे करें आवेदन- NITI AAYOG Internship 2023

 नीति इंटर्नशिप हर महीने के 1 तारीख से लेकर 10 तारीख के बीच में आवेदन स्वीकार किया जाता है। जो उम्मीदवार इसको करने में इच्छुक है उन्हें 1 तारीख से लेकर 10 तारीख( हर महीने) के बीच अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अपनी आवेदन प्रक्रिया  को पूरा कर लेना चाहिए।नीति इंटर्नशिप में आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे मुहैया कराई गई है आप इस लिंक पर क्लिक करते ही आधिकारिक वेबसाइट पर लैंड कर जाएंगे वहां से आप अपने आवेदन  फार्म को भरकर सबमिट कर सकते हैं।

 इस योजना से जुड़ी हुई अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरा विवरण को पढ़ सकते हैं, वहां से आप अधिसूचना को डाउनलोड कर सकते हैं। NITI AAYOG Internship 2023

Scholarship For UG Student : अंडर ग्रेजुएट छात्रों को छात्रवृत्ति पाने का बड़ा  सुनहरा मौका, फटाफट यहां करें आवेदन

Official WebsiteCLICK HERE
Telegram ChannelCLICK HERE
Home PageCLICK HERE

NITI AAYOG Internship 2023

घरों में पढ़ाने हेतु अथवा online Tutor हेतु टीचर hire करने के लिए अभी कॉल करें-9792206168 अथवा विजिट करें www.gsptutorial.com